रद्द होगा प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट? MEA ने दिया जवाब, जानिए हासन सांसद के अश्लील वीडियो केस में अब तक क्या -क्या हुआ

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते और कर्नाटक के हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना को लेकर लगातार अपडेट सामने आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रज्वल रेवन्ना, जिस पर कई महिलाओं के साथ यौन शोषण का आरोप है, उसका राजनयिक पासपोर्

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते और कर्नाटक के हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना को लेकर लगातार अपडेट सामने आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रज्वल रेवन्ना, जिस पर कई महिलाओं के साथ यौन शोषण का आरोप है, उसका राजनयिक पासपोर्ट तब तक रद्द नहीं किया जा सकता जब तक कि अदालत का आदेश न हो। पासपोर्ट को केवल पासपोर्ट अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार ही रद्द किया जा सकता है। इसके अनुसार, पासपोर्ट रद्द करने के लिए कोर्ट आदेश जरूरी है। बिना कोर्ट का आदेश हुए इसे रद्द नहीं किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि हमारे पास अभी तक इस संबंध में कोई कोर्ट का निर्देश नहीं आया है।

प्रज्वल मामले में सिद्धारमैया का पीएम को लेटर

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर विदेश मंत्रालय के माध्यम से प्रज्वल रेवन्ना पर आवश्यक कदम उठाने की अपील की थी। जिससे रेवन्ना सेक्स वीडियो के आरोपों की जांच में शामिल होने के लिए भारत लौट सकें। कथित तौर पर विवाद शुरू होने से कुछ ही दिन पहले रेवन्ना अपने राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी गए थे। सिद्धारमैया के पीएम मोदी को पत्र लिखने के एक दिन बाद ही भारतीय विदेश मंत्रालय का जवाब आया है।


अदालती आदेश के बिना नहीं रद्द हो सकता प्रज्वल का पासपोर्ट-MEA

MEA प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि जेडीएस सांसद की जर्मनी यात्रा के संबंध में विदेश मंत्रालय से न तो कोई राजनीतिक मंजूरी ली गई और न ही कोई मंजूरी जारी की गई। जाहिर है, कोई वीजा नोट भी जारी नहीं किया गया। राजनयिक पासपोर्ट धारकों को जर्मनी की यात्रा करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती। मंत्रालय ने प्रज्वल रेवन्ना के लिए किसी अन्य देश के लिए कोई वीजा नोट भी जारी नहीं किया है। हां, उन्होंने राजनयिक पासपोर्ट पर यात्रा की थी।

अश्लील वीडियो केस में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

सिद्धारमैया ने पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में कहा कि प्रज्वल को गिरफ्तारी का अंदेशा हो गया था, इसी वजह से वह देश छोड़कर भाग गया। वह राजनयिक पासपोर्ट पर विदेश चला गया। कर्नाटक के सीएम ने लिखा कि प्रज्वल रेवन्ना पर कई महिलाओं के खिलाफ शोषण के आरोपों की जांच के लिए एसआईटी दिन-रात काम कर रही है। ऐसे में उसे देश वापस लाना सबसे महत्वपूर्ण है, ताकि वह देश के कानून के अनुसार जांच और मुकदमे का सामना कर सके। इससे पहले कथित सेक्स स्कैंडल मामले में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया।


कौन हैं प्रज्वल रेवन्ना, क्या लगे हैं आरोप

33 वर्षीय प्रज्वल, जेडीएस मुखिया और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं। वो कर्नाटक सरकार में पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक एचडी रेवन्ना के बेटे हैं। एचडी रेवन्ना पर भी यौन शोषण के आरोप लगे हैं। हाल के दिनों में हासन क्षेत्र में करीब 3,000 वीडियो क्लिप वायरल हुई हैं, जिनमें कथित तौर पर 33 वर्षीय प्रज्वल रेवन्ना कई महिलाओं का यौन शोषण करते नजर आ रहे हैं। प्रज्वल को 'अश्लील वीडियो' मामले में कथित संलिप्तता के चलते जेडीएस से निलंबित कर दिया गया है। समिति ने हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने की सिफारिश की है, जो कथित अश्लील वीडियो मामले में एसआईटी जांच का सामना कर रहे हैं।

अभी विदेश में हैं प्रज्वल रेवन्ना, SIT कर रही जांच

उधर, कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने बताया कि महिलाओं के यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे हासन से सांसद प्रज्वल को गिरफ्तार करने के लिए लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है। प्रज्वल इस समय विदेश में हैं। इस वजह से एसआईटी के सामने पेश होने के लिए सात दिन और मांगे जाने पर उन्होंने कहा कि 24 घंटे से अधिक समय देने का प्रावधान नहीं है। एसआईटी मामले की जांच कर रही है। जी. परमेश्वर ने कहा कि यह लुकआउट नोटिस यह पता चलने के तुरंत बाद जारी किया गया कि प्रज्वल विदेश चले गए हैं। सभी एयरपोर्ट और पोर्ट्स को इस बारे में जानकारी दे दी गई है।

अश्लील वीडियो विवाद में घिरे रेवन्ना की बढ़ी मुश्किलें, लुकआउट नोटिस जारी, SIT का अतिरिक्त समय देने से इनकार

हासन सांसद के खिलाफ क्या है पूरा मामला

हाल के दिनों में हासन में कथित तौर पर सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े कुछ वीडियो क्लिप प्रसारित होने लगे थे। वे हासन लोकसभा क्षेत्र से इस चुनाव में भी एनडीए के उम्मीदवार हैं। इस सीट पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। गृहमंत्री परमेश्वर ने आगे कहा कि आरोपी को समय दिए जाने के बारे में एसआईटी के सदस्य कानूनी राय ले रहे हैं। एसआईटी उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कदम उठाएगी, क्योंकि 24 घंटे से अधिक समय देने का प्रावधान नहीं है। इससे पहले एक महिला ने प्रज्वल और उनके पिता के खिलाफ यौन उत्पीड़न को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने कहा कि एक और पीड़िता ने प्रज्वल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। मंत्री ने बताया कि पीड़िता के बयान दर्ज कर लिए गए हैं। इस बीच एक और महिला ने शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बारे में मैं जानकारी नहीं दे सकता।

आरोपों पर प्रज्वल का पहला कमेंट- सच्चाई की जीत होगी

वहीं महिलाओं का यौन शोषण करने के आरोपों से घिरे प्रज्वल ने मामले पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सच्चाई की जीत होगी। कर्नाटक पुलिस ने उनसे कथित रूप से जुड़े करीब 3000 अश्लील वीडियो और तस्वीर वायरल होने के बाद पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसआईटी गठित की है। इस बीच प्रज्वल ने फेसबुक पर पोस्ट में कहा कि मैं जांच में शामिल होने के लिए बेंगलुरु में नहीं हूं और मैंने अपने वकील के माध्यम से सीआईडी बेंगलुरु को यह बता दिया है। जल्द सच्चाई की जीत होगी।

Prajwal Revanna Sex Scandal: प्रज्वल रेवन्ना विदेश से कब लौटेंगे? पकड़ने को तैयार है SIT, पता चला है जर्मनी से बेंगलुरु के लिए टिकट बुक

प्रज्वल रेवन्ना के 15 मई तक भारत लौटने की उम्मीद!

उधर, प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े अश्लील वीडियो कांड को लेकर कर्नाटक में गुरुवार को भी राजनीतिक घमासान जारी रहा। इस बीच सूत्रों ने बताया कि मौजूदा सांसद और एनडीए के उम्मीदवार प्रज्वल 15 मई की आधी रात बेंगलुरु पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने विशेष जांच दल (एसआईटी) के सामने पेश होने के लिए समय मांगा था। एसआईटी ने अभी तक उनके अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। प्रज्वल रेवन्ना के शुक्रवार को फ्रैंकफर्ट (जर्मनी) से बेंगलुरु पहुंचने की उम्मीद थी।

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IIMC Recuitment 2024: IIMC को चाहिए 17 असिस्टेंट प्रोफेसर्स, 6 जून तक कर सकते हैं आवेदन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now